Health News

Pregnancy Ke बाद Weight Lose कैसे करें, 10 घरेलू तरीके और व्यायाम

Weight Lose


प्रेग्नेंसी के समय शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं जिसके कारण शरीर का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के बाद पेट और वजन कम करना कुछ महिलाओं के लिए बहुत ही मुस्कील हो जाती हैं। 

 

Join Us On Whatsapp

Join Now

Join Us On Telegram

Join Now

क्योंकि महिला पर खुद के साथ अपने बच्चे की जिम्मेदारी भी बड़ जाती हैं जिस वजह से प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं दे पाती। जिसके चलते उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। 


अगर आप भी प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए पेट और वजन कम (Weight Lose) करना चाहती हैं तो आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे, कि प्रेग्नेंसी के बाद वजन कैसे कम करें और साथ में वजन कम करने के 10 बेहतरीन घरेलू तरीको के बारे में इसके अलावा जानेंगे कुछ व्यायाम जो आपको करने चाहिएं। तो चलिए-

Pregnancy के बाद करें ये व्यायाम:


Pregnancy के बाद ज्यादातर महिलाएं अपने नवजात बच्चे की देखभाल में ही लगी रहती है। ऐसे में महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं दे पाती। लेकिन नीचे कुछ ऐसी व्यायाम और एक्सरसाइज बताई गई हैं। जिन्हें आप जब भी बेहतर महसूस करें, तो आप कुछ हल्के व्यायाम शुरु कर सकती हैं। जिनमें है-

• प्राणायाम

• सेतु आसन

• कमर घूमना

• पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज (कीगल्स)

• वॉकिंग

• स्ट्रेचिंग

• हल्के प्रसवोत्तर योगासन

• गहरी श्वसन क्रिया

• पेट और पीठ के हल्के व्यायाम

Pregnancy Ke बाद Weight Lose करने के 10 बेहतरीन घरेलू तरीके:

1. नींबू और शहद :

प्रेग्नेंसी के बाद आप वजन कम करने के लिए नींबू और शहद का सेवन कर सकती हैं वजन कम करने में नींबू और शहद को बहुत ही असरदार माना जाता है। आधा नींबू और आधा चम्मच शहद गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना खाली पेट पीने से आपको तेजी से वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी।

2. ग्रीन टी:

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए आप ग्रीन टी की भी मदद ले सकती हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं जो आपका वजन कम करने में बहुत मदद करती हैं रोजाना सुबह ही ग्रीन टी पीने से वजन तेजी से कम होगा और स्किन भी ग्लो करने लगेगी।

3. अजवाइन का पानी पीएं:

प्रेगनेंसी के बाद पेट और वजन कम करने के लिए नियमित रुप से अजवाइन का पानी पीना चाहिए, इससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती हैं। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच अजवाइन मिलाकर उबालने के बाद सुबह खाली पेट और खाना खाने के बाद पीए।

4. सेब :

प्रेगनेंसी के बाद रोजाना सेब खाने से पेट और वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। क्योंकि सेब में पेक्टिन पाया जाता है, जो पेट के अतिरिक्त फैट को कम करने में काफी मदद करता है।

5. दालचीनी और लौंग:

प्रेगनेंसी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए आप दालचीनी और लौंग भी खा सकती हैं। एक गिलास पानी में 2 से 3 लौंग डालें और दालचीनी का एक टुकड़ा मिलाकर उबालने के बाद इसे छानकर पीने से पेट की चर्बी और वजन कम करने बहुत मदद मिलती हैं। साथ में यह शरीर के लिए भी काफी फायेदमंद होता है।


6. बादाम और मुनक्के:

गर्भावस्था के बाद बादाम और मुनक्के खाने से आपके शरीर को भी फायदा मिलेगा और साथ में वजन भी कम होगा। वजन कम करने के लिए आप 10 मुनक्के बीज और 10 बादाम को पीसकर पाउडर बनाने के बाद गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से काफी मदद मिलेगी।

7. लौकी का जूस:

लौकी को शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है यह शरीर में खून की कमी को पूरा करती है और वजन भी घटाती है।

8. जायफल वाला दूध:

गर्भावस्था के बाद आप वजन कम करने के लिए रात में जायफल का दूध का सेवन कर सकते हैं, 1 कप दूध में 1 चौथाई चम्मच जायफल पाउडर को डालकर पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी।

9. टमाटर :

प्रेगनेंसी के बाद पेट से अतिरिक्त वजन कम करने के लिए टमाटर काफी मदद करता है। टमाटर में लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन पाता जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और चयापचय को बढ़ाते हुए वजन कम करने में मदद करता है।

10. ऑयली फूड्स न खाएं:

प्रेगनेंसी के बाद कुछ महिलाओं का मन फास्ट फूड या कुछ ऑयली फूड्स खाने का होता है जो आपकी चर्बी को ओर भी बढ़ा सकता है। इसलिए अगर वजन कम करना है तो ऑयली फूड्स बिल्कुल न खाएं।

Brandon

I am Brandon, the owner of this website. I would love to share my expertise in health here by sharing valuable information. Keep visiting this blog to get health news, tips, medicine reviews and healthy lifestyle tips.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button